Press release on SMIT annual day function.

1.gif

Public Relations Section                                                                                        Phone: 03592-202410

                                                                                                                                  Fax: 03592- 202742

 

RAJ BHAVAN

GANGTOK, SIKKIM

                                                                                                                                                                                                                                       

                                                                                                              SKM/GOV/PR/2022/282

प्रेस विज्ञप्ति

 

राज भवन;दिनांक ;30/04/2022

    सिक्किम के राज्यपाल श्री गंगा प्रसाद आज सिक्किम मणिपाल इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, माझीटार के वार्षिक दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

           यह कार्यक्रम सिक्किम मणिपाल इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के संस्थापक डॉ. टी .एम. .पाई की 124 वीं जयंती पर आयोजित किया गया है।

सभा को संबोधित करते हुए माननीय राज्यपाल ने रेखांकित किया है कि जिन उद्देश्य को लेकर इस संस्थान की स्थापना की गई थी, वह एक विशाल बरगद के पेड़ के तरह पनप रहा है और उस वृक्ष के नीचे अनेक शाखाएँ अपना विस्तार कर रही हैं।

अपने सम्बोधन में उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि छोटे पर्वतीय राज्य सिक्किम में यह संस्था उच्च आर्थिक विकास को गति देते हुए उच्च शिक्षा की सार्थक भूमिका निभा रही है तथा संस्थान में आवश्यक क्षमता, ज्ञान, शोध अनुसंधान और संसाधन  के साधन उपलब्ध करा रही है।

          छात्रों  को स्वामी विवेकानंद जी के वक्तव्य " उठो, जागो, क्योंकि आपके देश को आपके जबरदस्त बलिदान की  जरूरत है ", का स्मरण  कराते हुए माननीय राज्यपाल ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और समय रहते ही व्यक्तिगत विकास के साथ -साथ राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य करें और अपने लक्ष्य को साधते हुए रोजगार के पीछे भाग कर रोजगार प्रदाता बनें। टी. एम. . पाई के योगदानों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कर्मशील व्यक्ति सदा के लिए अमर हो जाता है। देश को तकनीकी रूप से विकसित करने में अपना योगदान दें। आज के कार्यक्रम में सिक्किम मणिपाल इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  की वार्षिक रिपोर्ट, "एस एम आई टी सोनियन" एवं "आत्मनिर्भर भारत अभियान" पुस्तकों का भी लोकार्पण किया गया। इस कार्यक्रम में एस एम यू के वाईस चांसलर, लेफ़्टिनेंट जनरल राजेन ग्रेवाल , डायरेक्टर, एस. एम. आई. टी. जे एल शर्मा, प्रध्यापक गण विद्यार्थी गण उपस्थित रहे ।रंगा-रंग कार्यक्रम के साथ समारोह का समापन हुआ